पाकिस्तान में घुसकर दहाड़ा था ये भारतीय शेर, मिग-21 विमान से मार गिराया था PAK का F-16 लड़ाकू विमान

अभिनंदन वर्धमान ने 27 फरवरी 2019 को अपने मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्‍तान के आधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था।

Abhinandan Varthaman

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद विंग कमांडर वर्धमान (Abhinandan Varthaman) देश के लिए एक हीरो बनकर उभरे थे। उन्होंने पाकिस्तान की कैद में कई यातनाएं सहीं, लेकिन कोई भी जानकारी पाकिस्तान के साथ साझा नहीं की। जब पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनसे सवाल पूछे थे, तो उन्होंने कहा था- Sorry, I am not supposed to telling you anything.

वीर चक्र विजेता विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) को आज पूरा देश जानता है। 2019 में वह उस वक्त चर्चा में आए थे, जब भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी कैंपों पर एयर स्ट्राइक की थी।

दरअसल विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को लेकर देश में सियासी माहौल गरमाया हुआ है क्योंकि पाकिस्तान के सांसद अयाज सादिक ने हालही में संसद में खुलासा किया था कि अभिनंदन की रिहाई न होने पर भारत, पाकिस्तान पर हमले के लिए तैयार बैठा था। इसी मुद्दे पर बयानबाजी हो रही है। 

गौरतलब है कि अभिनंदन वर्धमान (Abhinandan Varthaman) ने 27 फरवरी 2019 को अपने मिग-21 लड़ाकू विमान से पाकिस्‍तान के आधुनिक एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराया था। इस एयर स्‍ट्राइक के दौरान वर्धमान का मिग-21 दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया था और उन्‍हें पाकिस्तान ने गिरफ्तार कर लिया था।

इस घटना का एक वीडियो भी सामने आया था। जिसमें पाकिस्तान के लोग अभिनंदन पर हमला कर रहे थे। बाद में 28 फरवरी को पाकिस्‍तान, वर्धमान को सही सलामत छोड़ने पर राजी हुआ था।

भारत में कोरोना की मौजूदा स्थिति पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री का बयान: ‘अभी भी जारी है वायरस का कहर, सावधानी बेहद जरूरी’

बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद विंग कमांडर वर्धमान देश के लिए एक हीरो बनकर उभरे थे। उन्होंने पाकिस्तान की कैद में कई यातनाएं सहीं, लेकिन कोई भी जानकारी पाकिस्तान के साथ साझा नहीं की। जब पाकिस्तान के अधिकारियों ने उनसे सवाल पूछे थे, तो उन्होंने कहा था- Sorry, I am not supposed to telling you anything.

दरअसल अभिनंदन ने ये जवाब उस वक्त दिया था, जब पाकिस्तान ने उनसे पाक सीमा में दाखिल होने और उनके मकसद के बारे में पूछा था।

पाकिस्तान ने 1 मार्च 2019 को विंग कमांडर अभिनंदन को 60 घंटों के बाद वाघा सीमा पर भारत को सौंप दिया था। कुछ ही समय बाद बंगलुरू के इंस्टिट्यूट ऑफ एयरोस्‍पेस मेडिसिन ने उन्‍हें पूरी तरह से फिट होने का प्रमाण पत्र दिया था। इसमें कहा गया था कि वो लड़ाकू विमान उड़ाने के लिए पूरी तरह से फिट हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें