1971 का युद्ध: कमर के पास गोली लगी और हो गए घायल, शौर्य पदक विजेता सोनेलाल शंखवार की पूरी कहानी

युद्ध के दौरान वह कश्मीर में सैनिकों को लेकर ट्रक से जा रहे थे। दुश्मनों ने बस पर हमला बोला। फायरिंग के दौरान उन्हें कमर के पास गोली लगी।

Sone Lal Shankhawar in War

सोनेलाल बेहद ही बहादुर जवान कहे जाते थे।

युद्ध (War) के दौरान वह जम्मू-कश्मीर में सैनिकों को लेकर ट्रक से जा रहे थे। इसी दौरान दुश्मनों ने बस पर हमला बोल दिया। एयर फायरिंग के दौरान उन्हें कमर के पास गोली लगी और बुरी तरह से घायल हो गए।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1971 के बीच लड़े गए युद्ध (War) में भारतीय सेना ने दुश्मनों को हराकर ही दम लिया था। पाकिस्तान आजादी के बाद से अबतक भारत के साथ विश्वासघात करता आया है लेकिन हर बार नुकसान झेलकर वापस लौटा है।

युद्ध (War) में सेना के कई जवानों ने बहादुरी की मिसाल पेश की थी। इस युद्ध में भारतीय सेना (Indian Army) ने ऐसा पराक्रम दिखाया जिसे यादकर दुश्मन देश आज भी थर-थर कांप उठता है। इस युद्ध को याद करते हुए वीर जवानों की शौर्य गाथा का जिक्र होना लाजिमी है।

सेना के एक जवान ऐसे थे जिन्होंने जान की बाजी लगाकर पाक सेना को बुरी तरह से फेल कर दिया था। वैसे तो युद्ध में भाग लेने वाले हर एक सैनिक का जीत में बड़ा योगदान होता है लेकिन कुछ जवान ऐसे होते हैं जो अपने अभूतपूर्व प्रदर्शन से हमेशा याद रखे जाते हैं।

ये भी पढ़ें- अपने ठिकानों के खुलासे से डरा दाऊद इब्राहिम, ISI और पाक सेना से मांगी मदद

ऐसे ही एक जवान थे सोनेलाल शंखवार। वह सेना में 1963 में ड्राइवर के पद पर भर्ती हुए थे। उन्होंने 1971 के अलावा पाकिस्तान के ही खिलाफ लड़े गए 1965 के युद्ध में भी हिस्सा लिया था। 1971 में युद्ध में हिस्सा लेने वाले सोनेलाल बेहद ही बहादुर जवान कहे जाते थे।

दरअसल युद्ध के दौरान वह जम्मू-कश्मीर में सैनिकों को लेकर ट्रक से जा रहे थे। इसी दौरान दुश्मनों ने बस पर हमला बोल दिया। एयर फायरिंग के दौरान उन्हें कमर के पास गोली लगी और बुरी तरह से घायल हो गए।

चूंकि वह बस के ड्राइवर थे लिहाजा उन्हें बस में मौजूद सैनिकों को घटनास्थल से बचाना था। उन्होंने घायल अवस्था में भी हार नहीं मानी और जबरदस्त फायरिंग के बीच सैनिकों को सुरक्षित बचाकर ले गए। इस साहस के लिए उन्हें शौर्य पदक से सम्मानित किया गया। इस पूर्व बहादुर सैनिक का इसी साल जनवरी  में 79 साल की उम्र में निधन हो गया।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें