1965 का युद्ध: माता तनोट मंदिर के पास पाकिस्तान ने गिराए थे 3 हजार बम! मां के सामने सभी हो गए थे बेअसर

Tanot Mata Mandir सेना के लिए आस्था के प्रतीकों में से एक है। जवान आज भी इस मंदिर का रख-रखाव खुद ही करते हैं। मंदिर का रख-रखाव सीमा सुरक्षा बल के जिम्मे है।

Tanot Mata Mandir

माता तनोट मंदिर के पास करीब 3 हजार बम गिराए थे।

मंदिर (Tanot Mata Mandir) सेना के लिए आस्था के प्रतीकों में से एक है। आर्मी के जवान खुद इस मंदिर का रख-रखाव करते हैं। मंदिर का रख-रखाव सीमा सुरक्षा बल के जिम्मे है।

भारत और पाकिस्तान के बीच 1965 में लड़े गए युद्ध में भारतीय सेना के पराक्रम को आज भी याद किया जाता है। इस युद्ध में भारत, पाकिस्तान के खिलाफ हर मोर्चे पर बेहतरीन साबित हुआ था। 

इस युद्ध में पाकिस्तान ने अपने बॉर्डर से मात्र 20 किलोमीटर दूरी पर राजस्थान के जैसलमेर में स्थित माता तनोट मंदिर (Tanot Mata Mandir) के पास करीब 3 हजार बम गिराए थे। लेकिन सभी के सभी बम मां के सामने बेअसर साबित हुए थे। मंदिर को खरोंच तक नहीं आई थी।

ये भी पढ़ें- Jammu-Kashmir: राजौरी से लश्कर के तीन आतंकी गिरफ्तार, भारी मात्रा में गोला बारूद बरामद

यह मंदिर सेना के लिए आस्था के प्रतीकों में से एक है। आर्मी के जवान खुद इस मंदिर का रख-रखाव करते हैं। मंदिर का रख-रखाव सीमा सुरक्षा बल के जिम्मे है। युद्ध की याद में एक विजय स्तंभ का भी निर्माण किया गया है।

ये स्तंभ भारतीय सेनिकों की वीरता की याद दिलाता है। माता के चमत्कारों को देखकर पाकिस्तानी ब्रिगेडियर शाहनवाज खान नतमस्तक हो गया। वहीं, मंदिर परिसर में गिरे 450 बम तो फटे ही नहीं। बीएसएफ जवानों और स्थानीय लोगों का मानना है कि उस युद्ध में तनोट माता की कृपा ने भारत को जीत दिलाई थी।

बता दें कि चारण कुल में जन्मी देवी आवड़ को तनोट माता के नाम से जाना जाता है। तनोट राय को हिंगलाज मां का ही एक रूप कहा कहा जाता है। हिंगलाज माता जो वर्तमान में बलूचिस्तान जो पाकिस्तान में है, वहां स्थापित हैं।

ये भी देखें- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें