इंडिया मोस्ट वांटेड नक्सली रमन्ना की मौत, डेढ़ करोड़ का था ईनाम

Naxali

भारत के मोस्ट वांडेट नक्सली (Naxali) रमन्ना उर्फ संतोष रावुला श्रीनिवास की मौत हो गई। रमन्ना छत्तीसगढ़ के बस्तर जिले में खौफ का दूसरा नाम था। सरकार ने रमन्ना के ऊपर 1.5 करोड़ का ईनाम घोषित कर रखा था। रमन्ना की मौत नक्सल संगठनों के लिए बड़ा नुकसान माना जा रहा है।

Naxali

भारतीय सुरक्षा एजेंसियों के लिए सिरदर्द रहा नक्सली (Naxali) कमांडर रमन्ना उर्फ रावुल श्रीनिवास की मौत पुलिस-प्रशासन के लिए राहत की बात है। रमन्ना दंडकारण्य स्पेशल जोनल कमेटी का सचिव था और सुकमा में सुरक्षाबलों पर हुए कई नक्सली हमले का मास्टरमाइंड था। रमन्ना का खौफ छत्तीसगढ़ में ही नहीं बल्कि झारखंड, उड़ीसा, महाराष्ट्र (गढ़चिरौली) और तेलगांना तक फैला हुआ था।

गौरतलब है कि 56 वर्षीय रमन्ना की मौत की खबर बस्तर के बीजापुर के नक्सलियों ने स्थानीय पत्रकार को फोन करके सूचित किया। 7 दिसंबर 2019 की रात को करीब 10 बजे तेलंगाना-छत्तीसगढ़ सीमा पर स्थित बीजापुर इलाके में दिल का दौड़ा पड़ने के कारण नक्सली  (Naxali)कमांडर रमन्ना की मौत हो गई, हालांकि अभी भी उसकी मौत पर सस्पेंस बना हुआ है कि इतना दूर्दांत अपराधी की मौत हृदयाघात से हो गई।

ओडिशा: नक्सलियों ने फरमान जारी कर फैलाई दहशत, मोबाइल फोन इस्तेमाल करने पर दी मृत्युदंड की धमकी

रमन्ना पर नक्सल प्रभावित राज्यों ने अलग-अलग ईनाम घोषित कर रखा था, जिसमें अकेले छत्तीसगढ़ सरकार ने 40 लाख का ईनाम घोषित कर रखा था। रमन्ना मूल रूप से आंध्र प्रदेश (तेलंगाना) के सिद्धपीठ जिले का रहने वाला था। वो 15 साल की उम्र में ही नक्सली (Naxali) बन गया था और काफी समय से बस्तर के नक्सलबाड़ी में अंडरग्राउंड रहकर सुरक्षाबलों के खिलाफ अभियान चलाया था। रमन्ना के ऊपर अलग-अलग घटनाओं में 76 सुरक्षाबलों की शहादत का आरोप है। रमन्ना का भाई भी पूर्व नक्सली नेता था जिसकी मौत 1994 में पुलिस मुठभेड़ में हो गई थी। रमन्ना की पत्नी सावित्री भी नक्सली नेता है जो बस्तर के किस्ताराम एरिया कमेटी की सेक्रेटरी है। रमन्ना का बेटा रंजीत उर्फ श्रीकांत नक्सली संगठन पीपुल्स लिबरेशन गुरिल्ला आर्मी का सक्रिय सदस्य है।

नक्सली (Naxali) रमन्ना की मौत की खबरें इससे पहले भी कई बार आ चुकी हैं, लेकिन हर बार वो किसी बड़ी घटना के साथ सामने आकर उन सभी खबरों को झूठला देता था। लेकिन इस बार खुद बस्तर जोन के नक्सली संगठन ने फोन करके इसकी सूचना दी है।

यहां देखें वीडियो- 

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें