छत्तीसगढ़: Dantewada में 3 लाख के इनामी नक्सली कमांडर ने सरेंडर किया

छत्तीसगढ़ के नक्सल-ग्रस्त जिला दंतेवाड़ा (Dantewada) में 3 लाख के इनामी नक्सल कमांडर ने 2 नवंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

Dantewada

छत्तीसगढ़ के नक्सल-ग्रस्त जिला दंतेवाड़ा (dantewada) में 3 लाख के इनामी नक्सल कमांडर ने 2 नवंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया।

छत्तीसगढ़ के नक्सल-ग्रस्त जिला दंतेवाड़ा (Dantewada) में 3 लाख के इनामी नक्सल कमांडर ने 2 नवंबर को पुलिस के सामने आत्मसमर्पण कर दिया। आत्मसमर्मण करने वाले नक्सली कमांडर का नाम बामन मंडावी है।

Dantewada
Dantewada एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के सामने आत्मसमर्पण करता नक्सली कमांडर 

नक्सली कमांडर बामन ने दंतेवाड़ा (Dantewada) के एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव के सामने आत्मसमर्पण किया। वह प्लाटून नंबर 26 का सेक्शन कमांडर था। बामन पर 26 जवानों और ग्रामीणों की हत्या का आरोप है। वह 2010 में नक्सल संगठन से जुड़ा था। नक्सल कमांडर बामन टहकावार हमले में भी शामिल था। इस हमले में CRPF के 17 जवान शहीद हो गए थे। मिली जानकारी के अनुसार, जिले में पिछले दिनों कुछ नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया था। उन्हीं की निशानदेही पर पुलिस अन्य नक्सलियों के समर्पण में जुटी है।

यह भी बताया जा रहा है कि जिले में करीब 15-20 ऐसे नक्सली हैं, जो समर्पण करने की तैयारी में है। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में पुलिस नक्सलवाद के खिलाफ जोर-शोर से अभियान चला रही है। इसमें कुछ नक्सलियों को आत्मसमर्पण के लिए प्रोत्साहित करना भी शामिल है। नक्सलियों पर इसका असर भी देखने को मिल रहा है। आए दिन नक्सली संगठन के खोखली विचारधारा से तंग आकर सरेंडर कर रहे हैं। साथ ही सरकार और प्रशासन और सरकार की आत्मसमर्पण नीतियों का भी इसमें बहुत बड़ा योगदान है। 

पढ़ें: भाकपा (CPI) माओवादी केंद्रीय कमेटी के नक्सली कर सकते हैं हमला, अलर्ट जारी

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें