आज हो रही जांबाज की वतन वापसी, रिसीव करने पहुंचे माता-पिता

डेढ़ दशक से भी ज्‍यादा समय से वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने साल 2011 में एक शो में कहा था कि अच्‍छा फाइटर पायलट बनने के लिए ‘बैड एटिट्यूड’ का होना जरूरी है। अभिनंदन उस वक्‍त फ्लाइट-लेफ्टिनेंट थे और सुखोई लड़ाकू विमान उड़ाया करते थे।

जब इंडियन एयरफोर्स के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान के माता-पिता अपने बेटे को लेने के लिए चेन्‍नई एयरपोर्ट पहुंचे तो वहां लोगों ने जोशीले अंदाज में उनका अभिनंदन किया। विंग कमांडर अभिनंदन के माता-पिता जैसे ही चेन्‍नई से दिल्‍ली जाने वाले विमान में चढ़े तो विमान के सभी यात्री खड़े हो गए और तालियों से उनका स्‍वागत किया। देर रात करीब डेढ़ बजे वे चेन्नई से दिल्ली पहुंचे और फिर दिल्ली से अमृतसर के लिए फ्लाइट लिया।

गौरतलब है कि विंग कमांडर अभिनंदन को पाकिस्तान आज रिहा कर रहा है। वायुसेना का एक प्रतिनिधिमंडल आज कमांडर अभिनंदन को लेने वाघा बॉर्डर जाएगा। वायुसेना के प्रतिनिधिमंडल के साथ अभिनंदन के माता-पिता भी उन्हें रिसीव करने के लिए दिल्‍ली एयरपोर्ट से अमृतसर जाने के लिए रवाना हो गए हैं। वे आज दोपहर लगभग 1 बजे के बाद बाघा बॉर्डर से भारत में प्रवेश करेंगे। स्थिति को देखते हुए बाघा बॉर्डर इलाके में BSF की टीम ने सुरक्षा व्यवस्था बढ़ा दी है। पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने भी ट्वीट करके कहा था कि अगर वे वाघा बॉर्डर पर कमांडर अभिनंदन वर्तमान को रिसीव करेंगे, ये उनके लिए सम्मान की बात होगी।

विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान बाघा बॉर्डर के रास्ते पाकिस्तान से भारत आएंगे। सूत्रों के मुताबिक, विंग कमांडर अभिनंदन को रावलपिंडी से विमान के ज़रिए लाहौर लाया जाएगा। इसके बाद वाघा पर भारतीय उच्चायोग के एअर अटैची को सौंपा जाएगा जो उन्हें लेकर बॉर्डर क्रॉस करेंगे।

इस बीच, 28 फरवरी को भारतीय वायुसेना ने नयी दिल्ली में कहा कि उसे खुशी है कि विंग कमांडर अभिनंदन कल घर लौटेंगे। वायुसेना उप प्रमुख एयर वाइस मार्शल आर जी के कपूर ने कहा कि हमें खुशी है कि अभिनंदन कल (1 मार्च) छोड़ दिए जायेंगे और हम उनके लौटने को लेकर आशान्वित हैं।’ यह पूछे जाने पर कि क्या वायुसेना इसे सद्भावना संदेश के रूप में देखती है। उन्होंने कहा कि हम इसे जेनेवा संधि के अनुरूप देखते हैं।

दरअसल, दोनों देशों में तनाव के बीच पाकिस्तानी वायुसेना से लोहा लेने के दौरान पाकिस्तानी सरजमीं पर गिरफ्तार होने वाले अभिनंदन को पाकिस्तान ने शांति पहल के तहत छोड़ने की घोषणा की। इसके कुछ ही घंटे पहले भारत ने उन्हें बिना शर्त रिहा करने का कड़ा संदेश दिया था। डेढ़ दशक से भी ज्‍यादा समय से वायुसेना के पायलट विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान ने साल 2011 में एक शो में कहा था कि अच्‍छा फाइटर पायलट बनने के लिए ‘बैड एटिट्यूड’ का होना जरूरी है। अभिनंदन उस वक्‍त फ्लाइट-लेफ्टिनेंट थे और सुखोई लड़ाकू विमान उड़ाया करते थे।

इसे भी पढ़ें: आखिरी मौके तक अपनी हरकतों से बाज नहीं आया पाकिस्तान, करता रहा खुराफात

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें