गुरुग्राम में लश्कर सरगना हाफ़िज सईद का बंगला जब्त

लश्कर सरगना एवं मुम्बई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद के पैसों से जुड़ा हुआ गुरुग्राम में बंगला कुर्क कर दिया गया है। प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के अनुसार गुरुग्राम में यह विला हाफ़िज सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था।

Hafiz Saeed

लश्कर सरगना एवं मुम्बई आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफ़िज सईद (Hafiz Saeed) का गुरुग्राम स्थित बंगला ईडी ने कुर्क कर दिया है। प्रवर्तन निदेशालय के सूत्रों के अनुसार गुरुग्राम में यह विला हाफ़िज सईद के फाइनेंसर कश्मीरी व्यापारी जहुर अहमद शाह वटाली ने खरीदा था। वटाली को पिछले साल एनआईए ने आतंकी संगठनों के फंडिंग मामले में दबोचा था।

ईडी का मानना है कि यह विला हाफ़िज सईद (Hafiz Saeed) द्वारा संचालित फलाह-ए-इंसानियत फाउंडेशन के पैसों से खरीदा गया था। इस विला को खरीदने के लिए पैसा संयुक्त अरब अमीरात से हवाला के द्वारा आया था। इस पैसों का मकसद आतंकी गतिविधियों को अंजाम देना भी था। ईडी ने फरवरी में एफआईएफ के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इसी केस के तहत गुरुग्राम का विला कुर्क किया गया।

पिछले साल एनआईए ने एक मामले की जांच में पाया था कि एफआईएफ द्वारा सलमान नाम के आदमी को पाकिस्तान में पैसा मिला था। इन्हीं सब आधार पर ईडी ने जांच शुरू किया। ईडी को ये भी पता चला कि पैसा पाकिस्तान के जरिए संयुक्त अरब अमीरात गया और वहां से फिर हवाला के रास्ते भारत आया। भारत में इस पैसे का इस्तेमाल प्रॉपर्टी खरीदने में किया गया। जांच एजेंसी का कहना है कि हाफ़िज सईद की 24 बेनामी संपत्तियां हैं। हाफ़िज सईद ने वटाली के जरिए अलग अलग जगहों पर इन पैसों का इस्तेमाल किया।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें