UNSC Ban Masood Azhar: चीन की दीवार धड़ाम! मसूद अजहर के पैरों में पड़ी जंजीर, जीना हुआ मुहाल

यूएनएससी ने अजहर के सभी संपत्तियां जब्त करने, हथियार जब्त करने और उसकी किसी भी तरह की यात्रा पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया है।

pulwama attack in india, masood azhar ban, masood azhar global terrorist, unsc ban masood azhar, china on masood azhar, india on masood azhar, masood azhar ban, pakistan on masood azhar

यूएनएससी के इस कदम के बाद दुनिया के जिन देशों में मसूद अजहर की संपत्ति है उसे फ्रीज कर दिया जाएगा।

UNSC Ban Masood Azhar: चीन की तमाम कोशिशों के बावजूद आतंक का आका मसूद अजहर ग्लोबल आतंकी घोषित हो गया है। चीन ही वो दीवार थी जिसने अजहर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ब्लैक लिस्ट जाने से अभ तक रोक रखा था। लेकिन इस बार वो इकलौती दीवार भी गिर गई और मसूद बन गया ग्लोबल आतंकी।

कूटनीतिक स्तर पर भारत को बड़ी कामयाबी मिली है। यूनाइटेड नेशन ने बुधवार (1 मई, 2019) को पाकिस्तान में पल रहे आतंकी मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकवादी घोषित कर दिया है। दरअसल चीन अब तक मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित किए जाने को लेकर अड़ंगा लगाता रहा है लेकिन इस बार चीन ने अपना वीटो हटा लिया और खूंखार आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद के चीफ मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कर दिया गया।

भारत करीब पिछले दस साल से आतंकी मसूद अजहर को दुनिया के सामने बेनकाब करने में जुटा था। यूएस में भारत के स्थाई प्रतिनिधि सैयद अकबरुद्दीन ने ट्वीट कर कहा कि ‘बड़े और छोटे देश सभी एक साथ मिलकर आगे गए और इसी वजह से हम मसूद अजहर को ग्लोबल आतंकी घोषित कर पाए। मदद के लिए सभी का शुक्रिया। ‘यूएन कमेटी ने 1 मई, 2019 को मसूद अजहर को अल-कायदा से जोड़ा था। उस वक्त यूएन कमेटी ने पाया था कि मसूद अजहर अल-कायदा की गतिविधियों में शामिल होता है उसमें संगठन के लिए रकम जुटाना, योजना बनाना, योजनाओं को अमलीजामा पहनाना, संगठन के नाम पर हथियार बेचना और अन्य सामान सप्लाई करना शामिल है।

हालांकि इसमें भारत के पुलवामा में हुए हमले का जिक्र नहीं है। यूएनएससी ने अजहर के सभी संपत्तियां जब्त करने, हथियार जब्त करने और उसकी किसी भी तरह की यात्रा पर पूर्ण रुप से प्रतिबंध लगा दिया है। यूएनएससी के इस कदम के बाद दुनिया के जिन देशों में मसूद अजहर की संपत्ति है उसे फ्रीज कर दिया जाएगा। इधर अजहर को बैन किए जाने के बाद पाकिस्तान की तरफ से कहा गया है कि यूएनएससी के फैसले के बाद देश में अजहर के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें