9 साल के इस मासूम की देशभक्ति को सलाम, शहीदों के सम्मान के लिए कर रहा ऐसा काम…

देव को यह प्रेरणा कैलिफोर्निया के एक बालक को देख कर मिली। कैलिफ़ोर्निया के उस बालक ने 12 हजार शहीद स्मारकों पर जाकर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी

unique way of a child to pay tribute to martryrs, martryrs, patriotism, sirf sach, sirfsach.in, सिर्फ सच

देव का लक्ष्य 11 हजार शहीद-स्मारकों पर जा कर उन्हें श्रद्धांजलि देने का है।

देशभक्ति की मिसालें तो हम सब ने सुनी होंगी। पर आगरा के खंदौली के 9 साल के देव का देशप्रेम सबसे हटकर है। सैनिकों के सम्मान के लिए इस बच्चे ने जो कर के दिखाया वो आप और हम कभी सोच भी नहीं सकते हैं। 9 साल के देव ने 16 दिनों में करीब 3200 किलोमीटर का सफर तय करके 78 शहीदों के स्मारक और शहीदों के घर जाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी। देव के देशप्रेम का यह जज़्बा सबसे अलग है।

देव फौजी ड्रेस पहनकर घर से निकलता है। हाथों में तिरंगा रहता है, ज़ुबान पर देशभक्ति के नारे रहते हैं। देव कक्षा 5वीं का छात्र है। उसने शहीदों के स्मारक पर जाने और शहीदों के परिजनों से मिलने के अभियान की शुरुआत पिछले साल 30 दिसम्बर से किया था। देव का लक्ष्य 11 हजार शहीद-स्मारकों पर जा कर उन्हें श्रद्धांजलि देने का है।

पढ़ेंः ‘दंतेश्वरी दल’ से कांपते हैं नक्सली, इन महिला कमांडो की बहादुरी के किस्से हैं मशहूर

देव पिछले तीन महीने से रविवार और अन्य छुट्टी के दिन घर से निकलता है। देव के साथ इस अभियान में देव के पापा सतीश पाराशर भी साथ दे रहे हैं। प्रत्येक रविवार और छुट्टी के दिन सतीश पाराशर अपने बेटे देव को लेकर विभिन्न जगहों पर जाते हैं, जहां सैनिकों का परिवार एवं स्मारक होता है। वहां जाकर देव और सतीश सैनिकों को श्रद्धांजलि देते हैं। यात्रा के दौरान देव पूरे सैनिक यूनिफ़ॉर्म में होता है। वहां पहुंच कर देशभक्ति के नारों के साथ देव का जुनून सर चढ़कर बोलता है।

देव को यह प्रेरणा कैलिफोर्निया के एक बालक को देख कर मिली। कैलिफ़ोर्निया के उस बालक ने 12 हजार शहीद स्मारकों पर जाकर सैनिकों को श्रद्धांजलि दी थी। देव ने इस बच्चे से प्रेरणा लेकर अपने देश के शहीदों को श्रद्धांजलि देने की सोची। उसके इस मुहिम में देव के पापा और पूरे परिवार ने भरपूर साथ दिया।

यह भी पढ़ें: सिर्फ 23 साल की उम्र में ही शहीद हो गया पालमपुर का ये वीर सूपत

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें