गढ़चिरौली: पुलिस के साथ मुठभेड़ में दो महिला नक्सली ढेर

27 अप्रैल को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली से नक्सलियों एवं पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने घात लगाकर पुलिस जवानों पर हमला किया था। नक्सलियों ने पुलिस टीम पर बम धमाका किया। इस हमले का जवाब देते हुये पुलिस जवानों ने मोर्चा संभाला। पुलिस की जवाबी फायरिंग में दो महिला नक्सलियों मारी गई।

Naxal, naxal encounter, gadchiroli, sirf sach, sirfsach.in

सांकेतिक तस्वीर

पिछले कुछ दिनों से पुलिस और नक्सलियों के बीच मुठभेड़ की कई ख़बरें आई हैं। जिसमें दर्जनों नक्सलियों के मारे जाने की सूचना है। गौरतलब है कि देश में इस वक्त लोकसभा का चुनाव चल रहा है। ऐसे में नक्सली चुनावी प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न करने के लिए हिंसा का सहारा लेने की कोशिश में लगे रहते हैं। प्रशासन पूरी तैयारी के साथ इनसे निपटने में लगा है। जगह-जगह सर्च ऑपरेशन चलाया जा रहा है। हाल ही में इन्हीं सर्च ऑपरेशन के दौरान कई मुठभेड़ हुए। जिनमें दर्जनों नक्सली मारे गए और कई गिरफ्तार हुए हैं।

मारे जाने वाले नक्सलियों पर लाखों इनाम भी था। ये सभी नक्सल संगठन में उच्च पद पर थे। इसी क्रम में 27 अप्रैल को महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में नक्सलियों एवं पुलिस के बीच मुठभेड़ हुई। नक्सलियों ने घात लगाकर पुलिस जवानों पर हमला किया था। नक्सलियों ने पुलिस टीम पर बम धमाका किया। इस हमले का जवाब देते हुये पुलिस जवानों ने मोर्चा संभाला। पुलिस की जवाबी फायरिंग में दो महिला नक्सलियों मारी गई। बाक़ी के नक्सली पुलिस की डर से जंगलों की तरफ भाग गए।

घटनास्थल पर जब पुलिस बल द्वारा सर्चिंग की गई तो वहां दो महिला नक्सलियों के शव बरामद हुए, जो मुठभेड़ में मारी गई थी। मृतक महिला नक्सलियों की पहचान रामको नरोटी और शिल्पा दुर्वा के रूप में हुई। रामको नरोटी नक्सल संगठन में डिविजनल कमेटी मेंबर थी और शिल्पा दुर्वा गट्टा दलम की कमांडर थी। मारी गई इन महिला नक्सलियों पर हिंसा के दर्जनों मुक़दमे दर्ज हैं।

यह भी पढ़ें: राजा रवि वर्मा: वह महान चित्रकार जिसने देवी देवताओं को घर-घर पहुंचाया

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें