आतंक के आका मसूद अजहर की किडनी खराब, पाकिस्तान के आर्मी हॉस्पिटल में चल रहा इलाज

मसूद अजहर का अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन से भी करीबी रिश्ते थे। जब भारत ने उसे कंधार में 31 दिसंबर 1999 को रिहा किया था तो लादेन ने उसी रात उसके लिए भोज आयोजित किया था।

Jaish e Mohammed, Masood Azhar, Pakistan, Jaish, Abhinandan, Abhinandan Varthaman, मसूद अजहर, जैश-ए-मोहम्मद, पाकिस्तान, अभिनंदन वर्धमान, जैश ए मोहम्मद, भारत, पुलवामा आतंकवादी हमला, पुलवामा, Jaish-E-Mohammed, India, Pulwama terrorist attack, Pulwama, kidney failure, Surgical Strike 2

जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर की किडनी खराब।

पुलवामा आतंकी हमला, भारतीय संसद पर हमला, पठानकोट हमला जैसे कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड, भारत का मोस्ट वांटेड आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के संस्थापक मसूद अजहर की तबीयत खराब होने की खबर है। बताया जा रहा है कि उसकी किडनी खराब हो गई है। वह इस कदर बीमार है कि कहीं जा भी नहीं सकता। बीमारी ने उसे बुरी तरह जकड़ लिया है। मसूद अजहर का नियमित डायलसिस रावलपिंडी के एक सैन्य अस्पताल में चल रहा है। गुर्दा पूरी तरह से काम करना बंद कर दिया है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी कहा था कि जैश का सरगना बीमार है।

मसूद अजहर का भारत में आतंकवाद को बढ़ावा देने एवं आतंकी हमले करने को लेकर एक लम्बा इतिहास रहा है। मसूद अजहर जम्मू-कश्मीर में जिहाद का पाठ पढ़ाता था जिसके चलते 1994 में इसको गिरफ्तार किया गया था। लेकिन इंडियन एयरलाइंस के विमान आईसी 814 को अपहरण करवा के ये छूट गया था। छूटने के बाद इसने जैश ए मोहम्मद नामक आतंकी संगठन बनाया। अजहर मसूद के इस संगठन ने भारत में आतंक फैला कर खूब खून खराबा किया। कई बड़े आतंकी हमलों को अंजाम दिया।

मसूद अजहर का अल कायदा के सरगना ओसामा बिन लादेन से भी करीबी रिश्ते थे। जब इंडियन एयरलाइंस के अपहृत विमान आईसी 814 को आतंकवादियों के कब्जे से छुड़ाने के बदले में भारत ने उसे कंधार में 31 दिसंबर 1999 को रिहा किया था तो लादेन ने उसी रात उसके लिए भोज आयोजित किया था।

बहरहाल आतंक का ये सरगना अपनी बीमारी से जूझ रहा है। हज़ारों इंसानों को अपने आतंक से रुलाने वाला ते शख़्स आज खुद अस्पताल के चक्कर काट रहा है। डर इतना है कि पाकिस्तानी सेना के सुरक्षा कवच में रहकर अपना इलाज करा रहा है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें