Lok Sabha Election Results 2019: BJP की ऐतिहासिक जीत, राहुल गांधी, दिग्विजय सिंह, मनोज सिन्हा समेत कई दिग्गज हारे

Lok Sabha Election Results 2019: बीजेपी ने धमाकेदार जीत दर्ज करते हुए इतिहास रच दिया है। अब तक के चुनावी इतिहास में बीजेपी ने कभी भी 300 का आंकड़ा नहीं पार किया था। लेकिन तमाम रिकॉर्ड की तरह बीजेपी ने भी इस बार इस रिकॉर्ड को तोड़ डाला।

Elections, Lok Sabha Elections 2019, latest Election news, Lok Sabha Election Dates, India General Election 2019 Schedule, India General Elections 2019 news, Election News, Election opinion polls, lok sabha election polling dates, Lok Sabha Election Schedule, Lok Sabha Election news, 2019 general elections, lok sabha, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 date, lok sabha election schedule 2019, general election 2019, BJP, Congress, Samajwadi Party, Narendra Modi, Rahul Gandhi, Priyanka Vadra Gandhi, chunav results, Sirf Sach, Trending now, Cutting Edge, Brave Hearts

नरेंद्र मोदी की अगुवाई में एनडीए ऐतिहासिक जीत दर्ज की है।

Lok Sabha Election Results 2019: करीब दो महीने तक चली चुनावी प्रक्रिया के बाद अब आखिरी नतीजे आ गए हैं। बीजेपी ने ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए 300 सीटों का आंकड़ा छू दिया, वहीं एनडीए ने 350 सीटों का आंकड़ा छू लिया। हालांकि, एनडीए को पिछले टर्म के मुकाबले कुछ सीटों का नुकसान झेलना पड़ा। वहीं कांग्रेस ने पिछले टर्म के मुकाबले थोड़ा बेहतर प्रदर्शन करते हुए 50 का आंकड़ा छू लिया। गठबंधन के तौर पर यूपीए ने भी 2014 के मुकाबले बेहतर प्रदर्शन किया लेकिन यूपीए के आंकड़े बीजेपी के विजयी रथ को रोक पाने के लिए बेहद बौने साबित हुए।

यह चुनाव तमाम उतार-चढ़ाओं के लिए भी याद रखा जाएगा। इस चुनाव में तमाम दिग्गजों को अपनी सीटें गंवानी पड़ीं। इनमें कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी शामिल हैं। राहुल कांग्रेस के गढ़ अमेठी से अपना चुनाव हार गए। हालांकि, केरल की वायनाड से वह संसद पहुंचने का टिकट पाने में कामयाब रहे। अमेठी से बीजेपी की स्मृति ईरानी विजयी रहीं। वहीं कांग्रेस के दिग्गज नेता सलमान खुर्शीद को करारी शिकस्त झेलनी। वह तीसरे स्थान पर रहे। उधर, दिग्विजय सिंह को बीजेपी प्रत्याशी साध्वी प्रज्ञा सिंह ने दो लाख से भी ज्यादा मतों से हरा दिया। यही हाल कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया का रहा, उन्हें भी हार का मुंह देखना पड़ा। वहीं बिहार के बेगूसराय से बीजेपी के कद्दावर नेता और मोदी सरकार में मंत्री रहे गिरिराज सिंह ने लेफ्ट के उम्मीदवार कन्हैया कुमार को करीब 4 लाख से भी ज्यादा मतों से हराया। चुनाव के दौरान यह सीट काफी चर्चा में रही थी।

कांग्रेस के लिए तकलीफ का सिलसिला यहीं नहीं थमा। कांग्रेस के अलग-अलग राज्यों के कुल 8 पूर्व मुख्यमंत्रियों को लोकसभा चुनाव में हार का सामना करना पड़ा है। इस फेहरिस्त में दिग्विजय सिंह के अलावा, दिल्ली की उत्तर पूर्व सीट से शीला दीक्षित, हरियाणा के सोनीपत से भूपिन्दर सिंह हुड्डा, उत्तराखंड की नैनीताल-उधमसिंहनगर संसदीय सीट से हरीश रावत, मेघालय की तुरा सीट से मुकुल संगमा, महाराष्ट्र की सोलापुर से सुशील शिंदे, महाराष्ट्र के ही नांदेड़ लोकसभा सीट से पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चह्वाण और अरुणाचल प्रदेश के अरुणाचल वेस्ट सीट से नबाम तुकी। इन सबकी हार पार्टी के लिए खासी फजीहत की वजह बना है।

वहीं, बीजेपी की इस छप्पड़फाड़ जीत में केंद्र में मंत्री रहे मनोज सिन्हा जैसे कद्दावर नेता यूपी के गाजीपुर से अपना चुनाव हार गए। उन्हें बहुजन समाज पार्टी के बाहुबली नेता अफजाल अंसारी ने बड़े अंतर से शिकस्त दी।

यह भी पढ़ें: NAMO set to play 2nd Innings as PM

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें