Pulwama जैसी घटना रोकने के लिए हफ्ते में दो दिन बंद रहेगा बारामूला-उधमपुर हाइवे

बारामूला से उधमपुर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर 31 मई तक हर हफ्ते रविवार और बुधवार को नागरिक यातायात को बंद रहेगा। इसके लिए बाकायदा सरकारी अधिसूचना जारी की गई है।

Pulwama

बारामूला-उधमपुर हाईवे पर 31 मई तक हफ्ते में 2 दिन आम वाहनों का प्रवेश बंद रहेगा। फाइल फोटो।

जम्मू कश्मीर के पुलवामा (Pulwama) में CRPF के काफिले पर हुए हमले और बीते दिनों बनिहाल के पास हुए कार विस्फोट के बाद प्रशासन ने एक बड़ा कदम उठाया है। प्रशासन ने फैसला किया है कि बारामूला से उधमपुर तक के राष्ट्रीय राजमार्ग पर 31 मई तक हर हफ्ते रविवार और बुधवार को नागरिक यातायात बंद रहेगा। इसके लिए बाकायदा सरकारी अधिसूचना जारी की गई है।

दरअसल, अप्रैल और मई में लोक सभा चुनाव होने हैं। आशंका जताई जा रही है कि चुनाव के दौरान आतंकी फिदायीन हमले की कोशिश कर सकते हैं। लिहाजा, इस आशंका को खत्म करने के लिए ये फैसला किया गया है ताकि सुरक्षा बलों के काफिलों की निर्बाध रूप से आवाजाही हो सके।

यह भी पढ़ेंः अब चीन के होश उड़ाने आ रहा है ‘रोमियो’

अधिसूचना में कहा गया है कि श्रीनगर, काजीगुंड, जवाहर-सुरंग, बनिहाल और रामबन से होकर गुजरने वाले बारामूला-उधमपुर राजमार्ग पर नागरिक यातायात पर लगा प्रतिबंध प्रभावी होगा। यह प्रतिबंध दो दिन सुबह 4 बजे से शाम 5 बजे तक लागू रहेगा। हालांकि सरकार ने यह साफ नहीं किया है कि क्या स्कूल बस, कॉलेज के छात्र और एंबुलेंस यातायात भी इस दायरे में आएंगे।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को पुलवामा (Pulwama) में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमला हुआ था, जिसमें 40 जवान शहीद हो गए थे। इस आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया था। पुलवामा आतंकी हमले के जवाब में भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में कार्रवाई करते हुए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के ठिकानों पर बमबारी की थी।

पुलवामा (Pulwama ) हमले के बाद केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने नागरिक वाहनों की आवाजाही रोकने का ऐलान किया था। उन्होंने कहा था कि जम्मू कश्मीर में सुरक्षा बलों के काफिले के गुजरने के वक्त नागरिक वाहनों की आवाजाही रोकने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा था कि कश्मीर में जब भी जवानों का काफिला जिस किसी भी रास्ते से गुजरेगा, वहां पर स्थानीय लोगों की आवाजाही पर रोक लगा दी जाएगी।

यह भी पढ़ेंः लोकसभा चुनाव के दौरान हिंसा की फिराक में जुटे नक्सली गिरफ्तार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें