सर्जिकल स्ट्राइक 2 से बौखलाए पाकिस्तान ने किया सीजफायर का उलंघन, मिला मुंहतोड़ जवाब

पाकिस्तान ने एलओसी पर फिर सीजफायर का वायलेशन किया है। भारत ओर से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया।

IAF air strike pakistan violated ceasefire

भारतीय सेना के जवान। (फाइल फोटो)

पाकिस्तान की ओर से जम्मू में नियंत्रण रेखा पर एक बार फिर फायरिंग की गई है। फायरिंग की आड़ में दहशतगर्द भारतीय सीमा में घुसने की कोशि‍श करते हैं। पाकिस्तान की ओर से सीजफायर उल्लंघन के मामले लगातार सामने आते रहते हैं। पुलवामा में हुए आतंकी हमले के बाद भारतीय वायुसेना ने आतंकवादियों को मुंहतोड़ जवाब देते हुए पीओके के आतंकी कैंपों पर हवाई हमला किया। जिसमें करीब 300 से अधिक आतंकी ढेर हो गए। इंडियन एयरफोर्स की इस स्ट्राइक के बाद पाकिस्तान बौखलाया हुआ है।

बौखलाहट में मंगलवार की शाम को पाकिस्तान ने एलओसी पर फिर सीजफायर का वॉयलेशन किया है। पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर के नौशेरा, अखनूर और कृष्णाघाटी सेक्टर में 26 फरवरी शाम 5 बजकर 30 मिनट पर गोलाबारी की। भारत की ओर से इसका मुंहतोड़ जवाब दिया गया। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की ओर से मंगलवार की शाम से ही बॉर्डर पर फायरिंग शुरू हो गई। पाकिस्तान ने मोर्टार और स्मॉल आर्म्स से एलओसी पर फायरिंग की। सियालकोट सेक्टर में पाकिस्तान ने टैंक का इस्तेमाल भी किया है। सेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि सेना हाई अलर्ट पर है।

यही नहीं, पाकिस्तान ने बुधवार सुबह भारत के हवाई क्षेत्र में भी घुसपैठ किया। उसके तीन विमानों ने पुंछ और राजौरी में वायुक्षेत्र का उल्लंघन किया। लौटते वक्त उन्होंने कुछ बम भी गिराए। भारत की जवाबी कार्रवाई के बाद पाकिस्तान के विमान लौट गए। पाकिस्तान लगातार फयरिंग कर रहा है। इसमें करीब 10 भारतीय जवानों के घायल होने की सूचना है। एक समाचार एजेंसी के अनुसार, पाक सैनिक गांववालों को ढाल बनाकर फायरिंग कर रहे हैं। गोलीबारी के कारण राजौरी में सीमा से सटे सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। भारतीय वायुसेना के विमान कश्मीर सीमा पर रातभर चौकसी करते रहे। इसके बाद उत्तर भारत में वायुसेना के सभी एयरबेस हाई अलर्ट पर हैं।

वहीं, कश्मीर में एलओसी पर 12 जगह फायरिंग हो रही है। जिसकी जवाबी कार्रवाई में देर रात भारतीय सेना ने पाक की पांच चौकियां तबाह कर दीं। पंजाब में भी सीमा पर तनाव बढ़ गया है। सीएम कैप्टन अमरिंदर सिंह आज सरहद का दौरा करेंगे। सीमा पर तैनात जवानों  को किसी भी घटना से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा गया है। रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण, सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत, वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ और नौसेना प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा के साथ आज बैठक करेंगी। इसमें सशस्त्र बलों के कुछ महत्वपूर्ण प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी।

इस बीच, विदेशमंत्री सुषमा स्वराज ने चीन के समकक्ष वांग यी के सामने पुलवामा हमले का मुद्दा उठाया है। चीन के वुझेन में भारत,चीन और रूस के विदेश मंत्रियों की सोलहवीं बैठक में भारत की ओर से यह मुद्दा उठाया गया। इसमें विदेशमंत्री ने कहा कि ऐसे कायराना आतंकी हमलों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस दिखाने और निर्णायक कार्रवाई करने की जरूरत है। सुषमा स्वराज ने यह स्पष्ट किया है कि हमारी लड़ाई आतंकवाद के खिलाफ है, पाकिस्तान के खिलाफ नहीं।

भारतीय वायुसेना की कार्रवाई को लेकर अमेरिकी विदेश सचिव माइक पोंपियो ने भी एक बयान जारी कर कहा कि मैंने पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी से बात की है। उनसे कहा है कि सैन्य कार्रवाई से बचने और मौजूदा तनाव को कम करने को प्राथमिकता दी जाए। पकिस्तान अपनी मिट्टी पर पल रहे  आतंकी गुटों पर तत्काल कार्रवाई करे।

भारत की कार्रवाई के बाद पाकिस्तानी सियासत में हड़कंप मचा हुआ है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री इमरान खान ने आज नेशनल कमांड अथॉरिटी की बैठक बुलाई है। यह अथॉरिटी परमाणु हथियारों की देखरेख करती है। आज वहां संसद के दोनों सदनों का विशेष सत्र भी बुलाया गया है।

वीडियो देखेंः

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें