नक्सलियों की अब उड़ने वाली है नींद, आ रहा है ‘स्काई वॉरियर’

एंटी नक्सल ऑपरेशंन्स को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने सुरक्षाबलों को आधुनिक हथियारों और नई तकनीकि के वाहनों से लैस करने की तैयारी कर रही है।

naxal, Maharashtra, gadchiroli naxal attack, maharashtra naxal attack, sirf sach, sirfsach.in

महाराष्ट्र में एंटी नक्सल ऑपरेशंन्स को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए फ्रांस की कंपनी द्वारा निर्मित एच-145 हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे।

महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में हुए हमले के बाद राज्य सरकार ने नक्सलविरोधी अभियान तेज कर दिया है। इस हमले में नक्सलियों द्वारा किए गए विस्फोट में 15 जवान शहीद हो गए थे। जिसके बाद सरकार और सुरक्षाबल खासा सतर्क हो गए हैं। एंटी नक्सल ऑपरेशंन्स को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए प्रदेश सरकार सुरक्षाबलों को आधुनिक हथियारों और नई तकनीक वाले वाहनों से लैस करने की तैयारी कर रही है। नक्सलग्रस्त क्षेत्रों में बढ़ रही हिंसक गतिविधियों पर अंकुश लगाने और माओवादियों पर नजर रखने के लिए अब नागपुर में अत्याधुनिक हेलिकॉप्टर का प्रयोग किया जाएगा।

इसके लिए फ्रांस की कंपनी द्वारा निर्मित एच-145 हेलिकॉप्टर खरीदे जाएंगे। इससे कम समय में दुर्गम क्षेत्रों में हथियार और अन्य सामान आसानी से लाया और ले जाया जा सकेगा। इसके प्रशिक्षण के लिए तीन पायलटों को फ्रांस भेजा जाएगा। उन्हें फ्रांस की एयरबस हेलिकॉप्टर उत्पादन कंपनी की ओर से हवाई उड़ान के लिए डीजीसीए/ ईएएसए मान्यता प्राप्त प्रशिक्षण दिया जाएगा। जानकारी के अनुसार, इस प्रस्ताव को सामान्य प्रशासन विभाग ने मंजूरी दे दी है। खबरों के मुताबिक, तीन सरकारी पायलटों के एक महीने के प्रशिक्षण के लिए निवास व दैनिक भत्ता मिलाकर लगभग 3 करोड़ 89 लाख 520 रुपए का खर्च आएगा।

पायलटों को प्रशिक्षण के लिए भेजने की प्रक्रिया जल्द ही पूरी की जाएगी। एयरबेस हेलिकॉप्टर कंपनी द्वारा निर्मित बहुउद्देशीय हेलिकॉप्टर एच-145 की गति 240 किलोमीटर प्रति घंटे है। इस हेलिकॉप्टर में 1 से 2 चालक बैठ सकते हैं। सात ही आधितकम 9 यात्रियों के बैठने की भी व्यवस्था इसमें है। यह हेलिकॉप्टर 3 घंटे 36 मिनट लगातार आकाश में रह सकता है और 3800 किलो वजन की ढो सकता है। ईंधन क्षमता के अनुसार यह 561 किलोमीटर की यात्रा कर सकता है। उड़ान के दौरान हेलिकॉप्टर से रस्सी के जरिए जवानों को नीचे उतारना भी संभव है।

गौरतलब है कि गढ़चिरौली में 1 मई को नक्सलियों ले बड़ा हमला किया था। नक्सलियों ने पुलिस वाहन को निशाना बनाकर एक IED ब्‍लास्‍ट किया था। इस हमले में 15 जवान और एक ड्राइवर शहीद हो गए थे। जानकारी के मुताबिक, दो गाड़ियों में करीब 25 जवान सवार थे। दोनों गाड़ियां पेट्रोलिंग के लिए निकली थीं। इसी दौरान नक्सलियों ने घात लगाकर आईईडी ब्लास्ट किया। गाड़ी चला रहे ड्राइवर की भी इस हमले में मौत हो गई थी।

यह भी पढ़ें: 5 लाख की इस इनामी ने एक दशक तक खेला खूनी खेल, अब ऐसे धोना चाहती है अपने पाप…

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें