Lok Sabha Election 2019: चौथे चरण का चुनाव, गिरिराज सिंह, नकुलनाथ और डिंपल जैसे दिग्गजों की किस्मत दांव पर

Lok Sabha Election 2019: सत्तारूढ़ भाजपा और उसके सहयोगियों के लिए इस चरण में चुनाव में बहुत कुछ दांव पर है क्योंकि 2014 में उसे इन 71 में से 56 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और कांग्रेस महज दो सीट पर सिमट गई थी और अन्य सीटों पर तृणमूल कांग्रेस एवं बीजू जनता दल जैसी पार्टियों के खाते में गई थी।

Lok sabha, lok sabha election, lok sabha election 2019, lok sabha election 2019 schedule, lok sabha election date, lok sabha election 2019 date, लोकसभा चुनाव, लोकसभा चुनाव 2019, chunav, lok sabha chunav, lok sabha chunav 2019 dates, lok sabha news, election 2019, election 2019 news
लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Election 2019) के चौथे चरण में सोमवार (29 अप्रैल, 2019) को वोट डाले जा रहे हैं। इस चरण में 9 राज्यों की 72 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं। जिन राज्यों में मतदान चल रहा है उनमें बिहार की 5 लोकसभा सीटें, झारखंड की 3, जम्मू-कश्मीर की 1, मध्यप्रदेश की 6, महाराष्ट्र की 17, ओडिशा की 6, उत्तर प्रदेश की 13, राजस्थान की 13, पश्चिम बंगाल की 8 सीटें शामिल हैं। जम्म-कश्मीर की अनंतनाग सीट पर इस फेज में भी वोटिंग हो रही है। लोकसभा की 71 सीटों के लिए कुल 943 कैंडिडेट मैदान में हैं।
बिहार में मुकाबला दिलचस्प:
29 अप्रैल को बिहार के पांच लोकसभा क्षेत्रों दरभंगा, उजियारपुर, समस्तीपुर, बेगूसराय और मुंगेर में मतदान चल रहा है। बिहार में बेगूसराय सीट पर देशभर की निगाहें हैं, इस सीट से केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता गिरिराज सिंह मैदान में हैं जबकि गिरिराज सिंह को टक्कर दे रहे हैं जेएनयू के पूर्व छात्र नेता कन्हैया कुमार। इस सीट पर आरजेडी के तनवीर हसन भी अपनी उम्मीदवारी पेश कर रहे हैं। गिरिराज सिंह और कन्हैया के अलावा इस चरण में आरजेडी के वरिष्ठ नेता और पूर्व मंत्री अब्दुल बारी सिद्दिकी, बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष नित्यानंद राय, राष्ट्रीय लोकसमता पार्टी के अध्यक्ष उपेंद्र कुशवाहा, लोक जनशक्ति पार्टी के रामचंद्र पासवान, बिहार के मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह सहित 66 उम्मीदवार मैदान में हैं।
मध्यप्रदेश में हाईप्रोफाइल टक्कर:
चौथे चरण के वीआईपी उम्मीदवारों में एमपी के सीएम कमलनाथ के बेटे नकुलनाथ भी शामिल है। चौथे चरण के मतदान में नकुलनाथ सबसे रईस उम्मीदवार भी है। उन्होंने अपनी कुल संपत्ति 660 दिखाई है। नकुलनाथ छिंदवाड़ा सीट से कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। मध्य प्रदेश की बात करें तो यहां सूबे में चौथे राउंड में सीधी, शहडोल, जबलपुर, मांडला, बालाघाट और छिंदवाड़ा सीट पर चुनाव चल रहा है। छिंदवाड़ा सीट से मध्य प्रदेश के सीएम कमलनाथ 40 साल तक सांसद रहे हैं। इसके अलावा महाराष्ट्र में मिलिंद देवड़ा और प्रिया दत्त जैसे कांग्रेस के हाई प्रोफाइल कैंडिडेट्स की किस्मत का भी फैसला भी होगा।
यूपी में उन्नाव सीट पर नजर:
उत्तर प्रदेश की 13 सीटों पर मतदान हो रहा है। सूबे में सभी 7 चरणों में वोटिंग होनी है। इस राउंड में शाहजहांपुर, लखीमपुर खीरी, हरदोई, मिसरिख, उन्नाव, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, कानपुर, अकबरपुर, जालौन, झांसी और हमीरपुर सीटों पर वोटिंग होनी है। इनमें सबसे चर्चित सीट कन्नौज की है, जहां से पूर्व सीएम अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव समर में हैं। इसके अलावा उन्नाव सीट पर भी नजर है, जहां से बीजेपी के फायरब्रांड नेता साक्षी महाराज लड़ रहे हैं।
ओडिशा:
ओडिशा के मयूरभंज, बालेश्वर, जाजपुर, केंद्रपाड़ा एवं जगतसिंहपुर लोकसभा सीटों और इन छह संसदीय क्षेत्रों के तहत आने वाली विधानसभा की 41 सीटों पर सोमवार को चुनाव हो रहे हैं। पत्कुरा को छोड़ ओडिशा में यह अंतिम चरण का मतदान होगा। बीजद उम्मीदवार के निधन के बाद इस सीट पर चुनाव 19 मई को कराए जाएंगे। प्रमुख चेहरों में भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा (केंद्रपाड़ा लोकसभा सीट) और प्रदेश कांग्रेस के अध्यक्ष निरंजन पटनायक शामिल हैं। राज्य में लोकसभा की 21 और विधानसभा की 147 सीटें हैं।
पश्चिम बंगाल में कांटे की टक्कर:
 इस चरण में पश्चिम बंगाल की बेहरामपुर, कृष्णानगर, राणाघाट, बर्धमान पूर्व, बर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर, बीरभूम सीटों पर मतदान हो रहा है। पश्चिम बंगाल के आठ निर्वाचन क्षेत्रों में चौथे चरण के चुनाव के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों ने जमकर प्रचार किया था। सोमवार को जिन सीटों पर चुनाव हो रहे हैं उनमें ब्रह्मपुर, कृष्णानगर, रानाघाट, वर्द्धमान पूर्व, वर्धमान-दुर्गापुर, आसनसोल, बोलपुर और बीरभूम शामिल है। चुनाव आयोग ने बताया कि इन आठ सीटों से 68 उम्मीदवार मैदान में हैं। चार जिलों में फैली इन आठ सीटों पर तृणमूल कांग्रेस, भाजपा, कांग्रेस और वाम मोर्चे के बीच चतुष्कोणीय मुकाबला है।
झारखंड
चतरा, लोहारदगा, पलामू
जम्मू-कश्मीर
अनंतनाग (सिर्फ कुलगाम जिले में वोटिंग)
महाराष्ट्र
नंदूरबार, धुले, डिंडोरी, नासिक, पालघर, भिवंडी, कल्याण, ठाणे, मुंबई, मुंबई उत्तर-पश्चिम, मुंबई उत्तर-पूर्व, मुंबई उत्तर-मध्य, मुंबई दक्षिण-मध्य, मुंबई दक्षिण, मावल, शिरूर, शिर्डी
सत्तारूढ़ भाजपा और उसके सहयोगियों के लिए इस चरण में चुनाव में बहुत कुछ दांव पर है क्योंकि 2014 में उसे इन 71 में से 56 सीटों पर जीत हासिल हुई थी और कांग्रेस महज दो सीट पर सिमट गई थी और अन्य सीटों पर तृणमूल कांग्रेस एवं बीजू जनता दल जैसी पार्टियों के खाते में गई थी। इस चरण में कुल 12,79,58,476 मतदाता हैं।  इनमें 7,49,42,777 पुरुष, 6,06,31,574 महिलाएं  और 4,126 ट्रांसजेंडर मतदाता हैं। ये सभी कुल 1,40,849 पोलिंग बूथों पर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें