छत्तीसगढ़: सुकमा में नक्सलियों का बड़ा प्लान फेल, भारी मात्रा में हथियार और विस्फोटक बरामद

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxals) के सबसे बड़े नेताओं में से एक रमन्ना की मौत का मातम मनाने के बाद नक्सली सुकमा क्षेत्र में बड़ी हिंसक वारदातों को अंजाम देने की फिराक में थे।

Naxals

बड़े नक्सली नेताओं में से एक रमन्ना की मौत का मातम मनाने के बाद नक्सली (Naxals) सुकमा क्षेत्र में बड़ी हिंसक वारदातों को अंजाम देने की फिराक में थे।

छत्तीसगढ़ में नक्सलियों (Naxals) के सबसे बड़े नेताओं में से एक रमन्ना की मौत का मातम मनाने के बाद नक्सली सुकमा क्षेत्र में बड़ी हिंसक वारदातों को अंजाम देने की फिराक में थे। सुदूर जंगल में नया कैंप स्थापित कर वहां से इस घटना को अंजाम देने की तैयारी की जा रही थी। इस फिराक में बैठे नक्सलियों का 18 दिसंबर की रात जंगल में जमावड़ा लगा था।

Naxals
बरामद नक्सली हथियार और विस्फोटक।

पुलिस और सुरक्षा बलों को गोपनीय सूत्रों से इसकी सूचना मिली। इसके बाद डीआरजी के जवानों का दल उक्त जंगल की ओर सर्चिंग के लिए रवाना किया गया। दूसरी ओर डीआरजी, कोबरा बटालियन और एसटीफ की दूसरी पार्टी एक अन्य प्वाइंट पर रवाना की गई थी। दोनों जंगहों पर 19 दिसंबर को मुठभेड़ हुई। इन मुठभेड़ों में दो नक्सली मारे गए थे। मारे गए दोनों नक्सलियों (Naxals) की पहचान हो गई है। मुठभेड़ में मारी गई महिला नक्सली की पहचान प्लाटून नंबर 8 की मड़कम मासे के रूप में हुआ। जिस पर छत्तीसगढ़ सरकार ने दो लाख का इनाम रखा था। वहीं पुरुष नक्सली की पहचान माड़वी हिड़मा के रूप में हुई है।

माड़वी हिड़मा कोंटा एलजीएस से जुड़ा था और उसपर प्रशासन की ओर से एक लाख रूपए का इनाम घोषित था। नक्सली नेता रमन्ना की मौत के बाद नक्सलियों (Naxals) की कोंटा एरिया कमेटी और किस्टाराम एरिया कमेटी के साथ प्लाटून के करीब 80 से 90 लाल लड़कों का जमावड़ा बड़े केडवाल के जंगल में था। नक्सलियों ने किसी बड़ी घटना को अंजाम देने की प्लानिंग के लिए अस्थाई कैम्प बनाया था। इसकी सूचना पर पुलिस ने मौके पर पहुंची और मुठभेड़ में एक महिला नक्सली समेत दो को ढेर कर दिया।

एसपी शलभ सिन्हा ने बताया कि बड़ी संख्या में डीवीसी मेंबर भी मौजूद थे। इसमें नक्सलियों (Naxals) की कोंटा और किस्टाराम एरिया कमेटी शामिल थी। जवानों को देख नक्सलियों ने भारी गोलाबारी की। सिंघनमड़गु और केडवाल के जंगल में हुए मुठभेड़ में नक्सली आधुनिक हथियार से लैस थे। मुठभेड़ के बाद जवानों ने भारी मात्रा में हथियार और गोलाबारूद बरामद किया। इसमें राइफल, कंट्री मेड पिस्टल, आईईडी विस्फोटक सहित अन्य नक्सली सामान शामिल हैं। नक्सलियों (Naxals) का कैंप भी जवानों ने ध्वस्त कर दिया।

पढ़ें: पलामू से नक्सली गिरफ्तार, कई नक्सली घटनाओं को दे चुका है अंजाम

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें