छत्तीसगढ़: सर्चिंग पर निकली डीआरजी की टीम के हत्थे चढ़े खूंखार नक्सली

छत्तीसगढ़ के नक्सल ग्रस्त धमतरी में सर्चिंग पर निकली डीआरजी की टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। कट्टीगांव और खालसाबुडरा जंगल से सीतानदी एरिया कमेटी के एक माओवादी सदस्य को गिरफ्तार किया गया है।

नक्सल, Dhamtari, Naxal, Chhattisgarh, नक्सली, Naxalite, sirf sach, sirfsach.in, सिर्फ सच

कट्टीगांव और खालसाबुडरा जंगल से सीतानदी एरिया कमेटी के एक माओवादी सदस्य को गिरफ्तार किया गया है।

नक्सल, Dhamtari, Naxal, Chhattisgarh, नक्सली, Naxalite, sirf sach, sirfsach.in, सिर्फ सच
धमतरी में गिरफ्तार नक्सली

छत्तीसगढ़ के नक्सल ग्रस्त धमतरी में सर्चिंग पर निकली डीआरजी की टीम को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। कट्टीगांव और खालसाबुडरा जंगल से सीतानदी एरिया कमेटी के एक माओवादी सदस्य को गिरफ्तार किया गया है। जानकारी के अनुसार, थाना बोरई और डीआरजी की पुलिस टीम नक्सल सर्चिंग अभियान के तहत थाना बोरई क्षेत्र के कट्टीगांव खालसाबुड़रा के जंगलों की ओर निकली थी। इसी दौरान कट्टीगांव खालसाबुडरा के जंगलों में एक संदिग्ध व्यक्ति पुलिस टीम को देखकर भागने लगा। पुलिस ने उसे घेराबंदी कर पकड़ लिया। पकड़े गए व्यक्ति की पहचान प्रतिबंधित माओवादी संगठन सीतानदी एरिया कमेटी के सदस्य रामू उर्फ राम्यू वेक्यो के रूप मे की गई।

एएसपी मनीषा ठाकुर के अनुसार, यह नक्सली साल 2013 से माओवादी संगठन मे जुड़कर मिरतुर क्षेत्र में नक्सलियों के लिए काम कर रहा था। इसके बाद उसने साल 2015 में नक्सली संगठन सीतानदी एरिया कमेटी के सक्रिय सदस्य के रूप में काम किया। यह नक्सली सितंबर, 2015 में एकावरी आमझर रोड देवडोगरी पहाड़ी के पास टिफिन बम लगाने में, नवंबर, 2015 में आमझर गांव के जंगल के पास पुलिस पार्टी पर जानलेवा हमला करने में, सितंबर, 2017 मे जोगीबिरदो में शत्रुघ्न की हत्या, सितंबर, 2018 में कारीपानी में टिफिन बम लगाने, जून, 2019 में कट्टीगांव पुलिस मुठभेड़ और जुलाई, 2019 में संतबाहरा के जंगल में हुए पुलिस नक्सली मुठभेड़ की घटनाओं में शामिल था।

पढ़ें: पाकिस्तान ने फिर लिया पंगा, पीएम मोदी के लिए अपना एयरस्पेस खोलने से किया इनकार

पुलिस के साथ मुठभेड़ में लगातार अपने साथी नक्सलियों की मौत होते हुए देख वह पुलिस से छिप कर रह रहा था। नक्सली रामू उर्फ राम्यू वेक्यो को गिरफ्तार कर न्यायिक रिमांड मे भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार, वर्तमान में लगातार सर्चिंग अभियान और पुलिस की कार्यवाही से डरकर नक्सली अपने संगठन से अलग होकर छिपने का प्रयास कर रहे हैं। इससे पहले, धुर नक्सल प्रभावित दंतेवाड़ा में पुलिस ने दो इनामी नक्सलियों को गिरफ्तार किया था।

जानकारी के मुताबिक, पुलिस की टीम गश्त पर निकली थी। इस दैरान माडुम जाने वाले रोड पर रेखा गांव की पहाड़ी के पास से एक नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ गया। गिरफ्तार नक्सली डीकेएमएस अध्यक्ष सन्नू मंडावी है। वहीं, थाना किरंदुल क्षेत्र अंतर्गत ग्राम पेरपा चौक में भी एक महिला नक्सली को पुलिस ने धर दबोचा। पकड़ी गई महिला नक्सली सीएनएम कमांडर माड़वी लिंगे है। दोनों गिरफ्तार नक्सलियों पर प्रशासन की तरफ से 1-1 लाख रूपए का इनाम रखा था।

पढ़ें: इमरान खान की बेचैनी बढ़ी, पाकिस्तानियों को कश्मीर नहीं जाने के लिए चेताया

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें