बिहार: मुंगेर में एक हार्डकोर नक्सली पुलिस के हत्थे चढ़ा

बिहार के मुंगेर में नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे कांबिग ऑपरेशन के दौरान एसटीएफ और जिला पुलिस बल के जवानों ने कुख्यात नक्सली युगल नैया को गिरफ्तार कर लिया।

bihar, munger, hardcore naxal, naxali arrested, sirf sach, sirfsach.in

बिहार के मुंगेर में नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे कांबिग ऑपरेशन के दौरान एसटीएफ और जिला पुलिस बल के जवानों ने कुख्यात नक्सली युगल नैया को गिरफ्तार कर लिया।

bihar, munger, hardcore naxal, naxali arrested, sirf sach, sirfsach.in
बिहार के मुंगेर से एक हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

बिहार के मुंगेर में नक्सलियों के विरुद्ध चलाए जा रहे कांबिग ऑपरेशन के दौरान एसटीएफ और जिला पुलिस बल के जवानों ने कुख्यात नक्सली युगल नैया को गिरफ्तार कर लिया। 24 सितंबर को पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि युगल नैया अपने घर आया हुआ है। दरअसल, पिछले 3 सितंबर को पुलिस को खुफिया सूचना मिली थी कि धरहरा के न्यू पैसरा के पास जंगल में नक्सली मारक दस्ता के हार्डकोर नक्सली गोरेलाल नैया सहित दर्जनों नक्सलियों मीटिंग कर किसी नक्सली हमले की योजना बना रहे हैं। जिसके बाद वहां पुलिस ने छापेमारी की थी।

एसटीएफ के जवानों द्वारा चलाए गए कांबिग ऑपरेशन के दौरान कई बड़ी नक्सली घटनाओं को अंजाम देने वाला हार्डकोर नक्सली गोरेलाल नैया दोनाली बंदूक, 16 कारतूस, नक्सली पर्चे व तीन मोबाइल के साथ गिरफ्तार किया गया था। लेकिन इस कांबिग ऑपरेशन के दौरान युगल नैया पुलिस के चंगुल से भाग निकला था। उसके घर आने की सूचना मिलते ही डीआइजी मनु महाराज के निर्देश पर लड़ैयाटार थाना अध्यक्ष कमल किस्कू ने पुलिस बलों और एसटीएफ जवानों के साथ न्यू पैसरा गांव की घेराबंदी की। गांव में चले सर्च ऑपरेशन के दौरान युगल नैया को गिरफ्तार कर लिया गया। इससे पहले मुंगेर में सुरक्षाबलों ने चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया था।

पढ़ें: भारत को पाकिस्तान से नहीं, ‘टेररिस्तान’ से बात करने में दिक्कत: विदेश मंत्री एस जयशंकर

जिले के धरहरा प्रखंड के नक्सल प्रभावित लड़ैयाटांड़ और मुफसिल थाना क्षेत्र की अलग-अलग अलग जगहों पर छापेमारी कर नक्सलियों को हथियार पहुंचाने वाले चार नक्सलियों को गिरफ्तार किया गया। उनके पास से 32 कारतूस, एक खोखा, एक धातु की मूर्ति, नक्सली पर्चे और तीन मोबाइल फोन बरामद किए गए। एसटीएफ और जिला पुलिस बल का संयुक्त कार्रवाई में पुलिस को यह सफलता मिली। जानकारी के अनुसार, पुलिस को गुप्त सूचना मिली थी कि लड़ैयाटाड़ थाना क्षेत्र के घटवारी गांव का दिवाकर साह हथियार तस्करों से भारी मात्रा में पिस्टल, गोलियां और अन्य हथियार खरीदकर झारखंड बिहार जोन (जेबी जोन) के नक्सली कंमाडर अरविन्द यादव को चानन के गोबरदाहा में पहुंचाने वाला है।

सूचना मिलते ही मुंगेर के डीआइजी मनु महाराज के नेतृत्व में लड़ैयाटाड थाने के थानाध्यक्ष कमल किस्कू, एसटीएफ तथा जिला पुलिस बल के जवानों ने घटवारी गांव में दिवाकर साह के घर की घेराबंदी कर ली और उसे गिरफ्तार कर लिया। उसके पास से 32 कारतूस, एक खोखा और एक धातु की मूर्ति बरामद की गई। इसके बाद दिवाकर की निशानदेही पर गोरैया गांव के पूर्व नक्सली स्व. किट्टर कोड़ा के घर पर छापेमारी की गई। जिसमें नक्सली पर्चे के साथ इंद्रदेव कोड़ा को गिरफ्तार किया गया। वहीं, टेगहरा गांव के मनोज कोड़ा और मुंगेर मुफस्सिल थाना क्षेत्र के शंकरपुर का रहने वाला हथियार तस्कर सुधीर यादव को भी पकड़ा गया।

पढ़ें: बिहार और झारखंड पुलिस को मिली कामयाबी, कुख्यात नक्सली गिरफ्तार

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें