बिहार: मोतिहारी में फरार नक्सली चढ़ा पुलिस के हत्थे, कई हिंसक घटनाओं को दे चुका है अंजाम

बिहार के मोतिहारी जिले की पताही पुलिस (Police) और मधुबन एसएसबी की संयुक्त कार्रवाई में पुलिस को 26 नवंबर की देर रात बड़ी सफलता हाथ लगी।

Police

चकिया रेलवे ट्रैक और मालगाड़ी के चार डिब्बे को विस्फोटक लगाकर छतिग्रस्त करने के मामले में मुख्य आरोपी नक्सली शिवमंगल सहनी को पुलिस (Police) ने गिरफ्तार कर लिया।

बिहार के मोतिहारी जिले की पताही पुलिस (Police) और मधुबन एसएसबी की संयुक्त कार्रवाई में पुलिस को 26 नवंबर की देर रात बड़ी सफलता हाथ लगी। चकिया रेलवे ट्रैक और मालगाड़ी के चार डिब्बों को विस्फोटक लगाकर छतिग्रस्त करने के मामले में मुख्य आरोपी नक्सली नवल सहनी को पुलिस (Police) ने गिरफ्तार कर लिया।

Police
मोतिहारी से गिरफ्तार नक्सली।

पुलिस (Police) ने गिरफ्तार नक्सली से पूछताछ करने के बाद उसे न्यायिक हिरासत में मोतिहारी भेज दिया। छापेमारी अभियान का नेतृत्व कर रहे प्रभारी अध्यक्ष गंगादयाल ओझा के मुताबिक, उत्तर बिहार में हुई सबसे बड़ी घटनाओं में से एक, चकिया रेलवे ट्रैक और मालगाड़ी के चार डिब्बों को विस्फोटक लगाकर उड़ाने वाली घटना को नक्सलियों ने अंजाम दिया गया था। इस घटना में पुरुष नक्सलियों के साथ कई महिला नक्सली भी शामिल थीं। पुलिस द्वारा इस मामले में नक्सली नवल सहनी को मुख्य आरोपी बनाया गया था। गुप्त सूत्रों के द्वारा मिली सूचना के आधार पर आरोपी नवल सहनी के घर पर पुलिस द्वारा छापेमारी कर उसे गिरफ्तार किया गया।

पुलिस पिछले सात सालों से इस नक्सली की तलाश कर रही थी। इससे पहले, बिहार की जमुई जिला पुलिस (Police) और सुरक्षाबलों ने छापेमारी करते हुए जिले के चंद्रमण्डीह इलाके से दो नक्सलियों को गिरफ्तार किया। इनमें एक महिला नक्सली भी शामिल है। ये दोनों नक्सली कमांडर पिंटू राणा के दस्ते के खास बताए जा रहे हैं। गिरफ्तार दोनों नक्सलियों के खिलाफ जिले के अलग-अलग थानों में नक्सली गतिविधियों को लेकर कई मामले दर्ज हैं। गिरफ्तारी के बाद पुलिस (Police) अधिकारी इनसे पूछताछ कर रहे हैं। पुलिस (Police) सूत्रों की जानकारी के अनुसार, गुप्त सूचना के आधार पर चंद्रमण्डीह इलाके के जंगल से सटे गांव सपहा, बेंदरा, भलुआ समेत कई गांवों में संयुक्त ऑपरेशन चलाया गया।

बताया जा रहा है कि गिरफ्तार नक्सली कविता राणा नक्सली कमांडर पिंटू राणा की रिश्तेदार है। पुलिस (Police) ने यह सफलता जिले के अभियान एसपी सुधांशु कुमार के नेतृत्व में पाई है। इस एंटी नक्सल अभियान में एसएसबी और सीआरपीएफ के जवानों के साथ जिला पुलिस (Police) बल भी शामिल था। दोनों नक्सलियों को रणनीति बनाकर उनके घर से गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार दोनों नक्सली लेवी वसूलने और नक्सली दस्ते के लिए जरूरी सामान मुहैया कराने का काम कर रहे थे। एसपी सुधांशु कुमार ने बताया कि गिरफ्तार दोनों नक्सली कविता राणा और अर्जुन हेम्ब्रम नक्सली दस्ते के सक्रिय सदस्य हैं, जो नक्सली कमांडर पिंटू राणा के साथ रहते हैं।

पढ़ें: गढ़चिरौली में साढ़े 31 लाख के इनामी 6 नक्सलियों ने किया आत्मसमर्पण

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, यूट्यूब पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

यह भी पढ़ें