बिहार: स्मार्ट डिजिटल क्लास में पढ़ रहे गया के नक्सल प्रभावित इलाके के बच्चे

स्मार्ट डिजिटल क्लास में पढ़ रहे गया जिले के नक्सल प्रभावित अमकोहला गांव के बच्चे

बिहार के गया जिले के मोहनपुर प्रखंड के नक्सल प्रभावित क्षेत्र अमकोहला गांव, एक समय में लाल आतंक से त्रस्त था। लेकिन वक्त के साथ इस इलाके की सूरत भी बदल रही है। जहां के युवकों के हाथ में कभी हथियार होते थे, आज वे सभी स्मार्ट क्लास के जरिए उच्च शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं और अपना भविष्य संवार रहे हैं। इस इलाके की लड़कियां भी अब लड़कों से पीछे नहीं हैं। वे भी अब घरों से बाहर निकल रही हैं और उच्च शिक्षा प्राप्त कर रही हैं।

दरअसल, बिहार में सरकार अब स्कूलों में डिजिटल इंडिया (Digital India) और ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था कर शिक्षा के स्तर को और बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इसके लिए सरकार उच्च विद्यालयों में स्मार्ट क्लास की सुविधाएं उपलब्ध करा रही है। ताकि सभी छात्र-छात्राओं को बेहतर तरीके से शिक्षा मिल सके। नक्सल प्रभावित अमकोहला में स्कूल की स्थापना के समय से ही दो शिक्षकों की नियुक्ति की गई थी।

इन दो शिक्षकों के भरोसे ही किसी तरह स्कूल चल रहा था। लेकिन जब से बिहार सरकार की उन्नयन बिहार योजना का क्रियान्वयन हुआ है, स्थिति काफी बदल गई है। स्कूल के छात्र पूरी लगन के साथ स्मार्ट क्लास से अपने सभी विषयों की समस्याओं का समाधान करते हैं। अब ये बच्चे भी शहर के बच्चों से किसी मायने में पीछे नहीं हैं।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान है कि मानता नहीं, अब संयुक्त राष्ट्र महासभा में सुनाएगा अपना दुखड़ा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here